russian brides logo

यात्रा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पूर्वी यूरोपीय देश

यदि आप यूरोप की यात्रा करना चाहते हैं और सामान्य पर्यटक अनुभव से कुछ अलग देखना चाहते हैं, तो पूर्वी यूरोप के कुछ देशों की यात्रा करने पर विचार करें । इनमें से कई गंतव्य अभी भी पश्चिमी पर्यटकों के लिए अपेक्षाकृत अज्ञात हैं, और वे सुंदर परिदृश्य से लेकर रोमांचक शहरों तक सब कुछ प्रदान करते हैं।

मेरे कुछ दोस्त अब इस क्षेत्र की यात्रा की योजना बना रहे हैं और मुझसे सलाह मांगी है कि कहाँ जाना है। इसलिए मैं एक सूची बना रहा हूं जो मुझे लगता है कि पूर्वी यूरोप में घूमने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ देश हैं

पर्यटकों के लिए यूक्रेन

पर्यटकों के लिए यूक्रेन पूर्वी यूरोप के सबसे आकर्षक देशों में से एक है। यहां आपको घूमने के लिए कई रोमांचक जगहें, स्थापत्य के स्मारक और समृद्ध इतिहास देखने को मिल सकते हैं। यूक्रेन अपने स्वादिष्ट भोजन और विभिन्न व्यंजनों और स्थानीय पेय के लिए प्रसिद्ध है।

यूक्रेन
यूक्रेन

यूक्रेन यूरोप के सबसे बड़े देशों में से एक है। इसकी आबादी लगभग 40 मिलियन लोगों की है, इसका क्षेत्रफल 600 हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक है। यह पूर्वी यूरोप में स्थित है। यूक्रेन पूर्व में रूस, उत्तर पश्चिम में बेलारूस, पश्चिम में पोलैंड, स्लोवाकिया और हंगरी के साथ सीमा साझा करता है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम में रोमानिया और मोल्दोवा के साथ और दक्षिण में काला सागर और आज़ोव के सागर के साथ सीमाएँ हैं।

यूक्रेन की राजधानी कीव है , जो 2 मिलियन से अधिक लोगों की आबादी वाला सबसे बड़ा शहर और आर्थिक जीवन का केंद्र भी है। कीव यूक्रेन के उत्तर-मध्य भाग में निप्रो नदी पर स्थित है।

कीव यूक्रेन
कीव यूक्रेन

कीव की स्थापना 482 में हुई थी और यह यूक्रेन का सबसे बड़ा शहर है। आप कीव का सबसे पुराना हिस्सा पोडिल या एंड्रीवस्की उज़्विज़ (एंड्रयूज़ डिसेंट) कह सकते हैं, जहाँ आप पुरानी इमारतों, छोटी स्मारिका की दुकानों और कैफे से प्रभावित होंगे।

मुख्य यूक्रेनी शहर

  • कीव
  • ल्वीव
  • ओडेसा
  • खार्किव
  • Dnipro

यूक्रेन में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं: कार्पेथियन पहाड़, मध्य यूक्रेन, क्रीमियन प्रायद्वीप, पूर्वी यूक्रेन, पश्चिमी यूक्रेन। हमारी प्रकृति आपको बहुत प्रभावित करेगी – झीलें, झरने, नदियाँ, जंगल। पूरे देश में 237 संग्रहालय भी हैं जहाँ आप यूक्रेनी इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जान सकते हैं।

यूक्रेन एक समृद्ध इतिहास और प्राचीन संस्कृति वाला देश है। पर्यटक यूक्रेन की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक परंपराओं से परिचित हो सकते हैं और इस देश में कई आकर्षक स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

यूक्रेन में शीर्ष 5 दर्शनीय स्थल

  1. कार्पेथियन पर्वत ( बुकोवेल स्की रिज़ॉर्ट )
  2. चेरनोबिल टूर
  3. कीव-पेचेर्स्क लावरा मठ और सेंट सोफिया का गिरजाघर
  4. लविवि ओल्ड सिटी सेंटर
  5. क्लेवन , यूक्रेन में टनल ऑफ लव

यूक्रेन 1991 से एक स्वतंत्र राज्य रहा है। यूक्रेनियन को अपनी स्वतंत्रता पर गर्व है क्योंकि इस तक पहुंचने में उन्हें काफी समय लगा। अपने लंबे इतिहास के दौरान, यूक्रेनियन ने अपनी संस्कृति और परंपराओं को अन्य संस्कृतियों से अलग बनाया, लेकिन करीब रहने वाले लोगों के समान (रूसी, उदाहरण के लिए)।

ल्विव यूक्रेन
ल्विव यूक्रेन

यूक्रेन में गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियाँ और क्रीमिया के दक्षिणी तट पर और डेन्यूब नदी घाटी में समशीतोष्ण जलवायु के साथ एक हल्की महाद्वीपीय जलवायु है। औसतन, गर्मी का तापमान 20°C – 25°C होता है, जबकि सर्दियों के दौरान, यह शायद ही कभी -5°C से नीचे गिरता है। काला सागर तट गर्म सर्दियों और गर्म ग्रीष्मकाल के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु पेश करता है। औसत वार्षिक तापमान 9 डिग्री सेल्सियस – 10 डिग्री सेल्सियस है। मौसम पूर्वानुमान सेवा आपको बताएगी कि किसी भी महीने में किसी भी यूक्रेनी शहर में दिन के किसी भी समय तापमान की क्या उम्मीद है।

पर्यटकों के लिए पोलैंड

पोलैंड न केवल अपनी सुंदरता के कारण बल्कि अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के कारण यूरोप के सबसे आकर्षक देशों में से एक है।

पोलैंड ने अलग-अलग कारणों से पूरे इतिहास में अपना आकार और आकार कई बार बदला। सहिष्णुता की भूमि, पोलैंड हमेशा से कई धर्मों और जातीय अल्पसंख्यकों का देश रहा है। चूँकि ध्रुवों को अपनी स्वतंत्रता के लिए सदियों से संघर्ष करना पड़ा है, इसलिए उनकी सीमाओं को अपरिवर्तित रखना लगभग असंभव था।

पोलैंड
पोलैंड

साम्यवाद के पतन के बाद से, पोलैंड दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए खुलने और पश्चिमी यूरोप के साथ एकीकृत करने के लिए गंभीर प्रयास कर रहा है। आजकल आप दुनिया भर से पोलैंड आने वाले कई पर्यटकों को देख सकते हैं – विशेष रूप से जर्मनी, फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन से।

पोलैंड मध्य यूरोप का एक देश है , जो उत्तर में बाल्टिक सागर और दक्षिण में दो पर्वत श्रृंखलाओं (सुडेट्स और कार्पेथियन पर्वत) के बीच स्थित है। साम्यवाद के पतन के बाद से, कई परिवर्तन हुए हैं। पोलैंड अब नाटो का सदस्य है, और इसके राजनीतिक परिदृश्य में उदार लोकतंत्र का प्रभुत्व है। इसके मुख्य पर्यटन स्थलों में ऐतिहासिक स्थल, सांस्कृतिक और व्यावसायिक अवसर शामिल हैं।

पोलैंड में मुख्य शहर

  • वारसा
  • क्राको
  • लॉड्ज़
  • व्रोकला
  • पोजनान
  • डांस्क

वारसॉ पोलैंड की राजधानी है। यह 1.7 मिलियन लोगों के साथ सबसे महत्वपूर्ण पोलिश शहर भी है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लगभग नष्ट हो जाने के बाद ऐतिहासिक केंद्र का पूरी तरह से पुनर्निर्माण किया गया है। आजकल यह देखने लायक है!

वारसॉ, पोलैंड
वारसॉ, पोलैंड

वारसॉ के महत्वपूर्ण स्थलों में बाहर से रॉयल कैसल, ओल्ड टाउन मार्केट प्लेस, लाज़िएनकी पार्क, पैलेस ऑफ़ कल्चर एंड साइंस और सेंट जॉन्स कैथेड्रल या विलानो पैलेस शामिल हैं। जो लोग प्रकृति का आनंद लेते हैं, उन्हें वारसॉ केंद्र से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित काम्पिनोस नेशनल पार्क का दौरा करने से नहीं चूकना चाहिए (वहां पहुंचने का एक शानदार तरीका ट्रेन से है)। इसके अलावा, इतिहास में रुचि रखने वाले लोग मजदानेक या ट्रेब्लिंका में पूर्व नाजी एकाग्रता शिविरों का दौरा कर सकते हैं।

देश का सबसे प्रमुख “खजाना” क्राको का ओल्ड टाउन है, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है; Wieliczka Salt Mine भी इस सूची में है; और बियालोविज़ा फ़ॉरेस्ट, एक प्राचीन वन यूरोपीय बाइसन का घर है।

शीर्ष 5 पोलिश दर्शनीय स्थल

  1. Wieliczka नमक की खान, Wieliczka
  2. ऑशविट्ज़-बिरकेनौ कैंप, ओस्वीसीमो
  3. वारसॉ ओल्ड मार्केट प्लेस , वारसॉ
  4. मालबोर्क कैसल , मालबोर्क
  5. शिंडलर्स फैक्ट्री , क्राको

पोलिश परिदृश्य में मुख्य रूप से मैदान शामिल हैं और इसमें अन्य इलाके शामिल हैं जैसे कि देश के दक्षिण-मध्य भाग में पहाड़, झीलों का एक क्षेत्र और उत्तर-पूर्व में माजुरी में कम पहाड़ियाँ, और पोलैंड के बाल्टिक तट के साथ टीले।

क्राको पोलैंड
क्राको पोलैंड

पूरे देश में जलवायु ज्यादातर समशीतोष्ण है। उत्तर और पश्चिम में जलवायु समुद्री है और दक्षिण और पूर्व की ओर धीरे-धीरे गर्म और महाद्वीपीय हो जाती है। 18 डिग्री सेल्सियस (64 डिग्री फारेनहाइट) और 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री फारेनहाइट) के बीच औसत तापमान के साथ गर्मियां आम तौर पर गर्म होती हैं। सर्दियां अपेक्षाकृत ठंडी होती हैं, उत्तर-पश्चिम में औसत तापमान लगभग 3 डिग्री सेल्सियस (37 डिग्री फ़ारेनहाइट) और उत्तर-पूर्व में -6 डिग्री सेल्सियस (21 डिग्री फ़ारेनहाइट) होता है। वर्ष भर वर्षा होती है, हालाँकि सर्दी गर्मियों की तुलना में अधिक शुष्क होती है, विशेषकर पूर्व में।

पर्यटकों के लिए रूस

रूस, आधिकारिक तौर पर रूसी संघ के रूप में जाना जाता है, मुख्य रूप से एशिया में और आंशिक रूप से पूर्वी यूरोप में है। क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस विश्व का सबसे बड़ा देश है। 2019 की जनगणना के अनुसार, रूस में लगभग 146.8 मिलियन लोग रहते हैं।

रूस
रूस

रूस अथाह प्राकृतिक और सांस्कृतिक संपदा वाला एक विशाल देश है। रूस में यात्रा करना एक पुरस्कृत अनुभव है, क्योंकि आप प्रागैतिहासिक काल से लेकर आज तक, पूरे देश में बिखरे हुए इतिहास और संस्कृति के विभिन्न स्मारकों की खोज करेंगे।

रूस अपने लेखकों, कलाकारों और शास्त्रीय संगीत संगीतकारों के लिए प्रसिद्ध है। इसका एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति भी है। रूस की राजधानी मास्को में रेड स्क्वायर और क्रेमलिन जैसे घूमने के लिए कई रोमांचक स्थान हैं। सेंट पीटर्सबर्ग, जिसे अक्सर उत्तरी वेनिस कहा जाता है, में सुंदर नदियाँ, नहरें और प्रभावशाली वास्तुकला है।

मास्को, रूस
मास्को, रूस

मुख्य रूसी शहर

  • मास्को
  • सेंट पीटर्सबर्ग
  • नोवोसिबिर्स्क
  • येकातेरिनबर्ग
  • निज़नी नावोगरट
  • समेरा
  • कज़ान

रूस कई सांस्कृतिक खजाने वाला एक प्राचीन देश है, जिसमें किज़ी द्वीप जैसे 10 विश्व धरोहर स्थल शामिल हैं – लकड़ी के चर्चों के एक अद्वितीय संग्रह का घर। बैकाल झील को दुनिया के सात प्राकृतिक अजूबों में से एक के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है। रूस यूरोप के सभी खनिज पानी के झरनों का एक तिहाई समेटे हुए है और हजारों झीलों और नदियों का घर है – कम से कम यूरोप की सबसे बड़ी नदी, वोल्गा नहीं। इसलिए जल पर्यटन के लिए बहुत सारे स्थान हैं, जिसमें गोताखोरी या किनारे से आराम करना शामिल है।

सेंट पीटर्सबर्ग रूस
सेंट पीटर्सबर्ग रूस

मुख्य जगहें रूस के यूरोपीय भाग में स्थित हैं: मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग और उनके आस-पास, गोल्डन रिंग शहर ( मास्को के आसपास के प्राचीन शहर ), करेलिया, नोवगोरोड क्षेत्र और वोल्गा नदी के क्षेत्र। देश के एशियाई हिस्से में, आप साइबेरिया में बैकाल झील, व्लादिवोस्तोक, कामचटका प्रायद्वीप और अन्य रोमांचक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

रूस में शीर्ष 5 दर्शनीय स्थल

  1. सेंट बेसिल कैथेड्रल
  2. हर्मिटेज संग्रहालय
  3. मास्को क्रेमलिन
  4. बैकल झील
  5. किझी द्वीप

रूसी जलवायु महाद्वीपीय है: लगभग -20 सी (-4 एफ) के औसत तापमान के साथ सर्दियां बर्फीली होती हैं, जबकि ग्रीष्मकाल औसत तापमान 20 सी (68 एफ) के आसपास गर्म होता है। दक्षिणी क्षेत्रों को छोड़कर सर्दियों में हर जगह बहुत बर्फ होती है।

रूस में तीन जलवायु क्षेत्र हैं: समशीतोष्ण से उपमहाद्वीप, उपमहाद्वीप से महाद्वीपीय और महासागरीय से अर्ध-रेगिस्तान। जरा सोचिए कि सर्दियों के बीच में आप सोची में काला सागर तट पर स्कीइंग के लिए जा सकते हैं और साथ ही रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक में तैराकी का आनंद भी ले सकते हैं।

बैकाल रूस
बैकाल रूस

रूस कभी भी उन विरोधाभासों से विस्मित करना बंद नहीं करता है जो वह कहीं और नहीं पा सकता है। रूसी प्रकृति उपोष्णकटिबंधीय से लेकर अनन्त हिमपात तक, स्टेप्स से ज्वालामुखियों तक भिन्न होती है। स्थापत्य शैली में सदियों पहले निर्मित लकड़ी के चर्चों और मठों से लेकर समकालीन वास्तुकारों द्वारा बनाई गई आधुनिक इमारतों तक वास्तुकला में नवीनतम रुझानों का पालन किया जाता है। आर्थिक विकास उच्च विकसित शहरों से लेकर छोटे शहरों में भिन्न होता है, जो मध्य युग से बाहर आए हैं। लोग भी अलग हैं: कुछ अपनी पारिवारिक परंपराओं का सख्ती से पालन करते हैं, और कुछ यूरोप-उन्मुख हैं और पश्चिमी सब कुछ पसंद करते हैं।

पर्यटकों के लिए चेक गणराज्य

चेक गणराज्य मध्य यूरोप में एक लैंडलॉक देश है । पोलैंड इसे उत्तर पूर्व में, स्लोवाकिया को पूर्व में, ऑस्ट्रिया को दक्षिण में और जर्मनी को पश्चिम और उत्तर-पश्चिम में सीमा देता है। चेक गणराज्य में बोहेमिया, मोराविया और चेक सिलेसिया के ऐतिहासिक क्षेत्र शामिल हैं। राजधानी और सबसे बड़ा शहर प्राग हैं।

चेक गणतंत्र
चेक गणतंत्र

दक्षिण बोहेमिया बोहेमियन और ऑस्ट्रियाई महल, शैटॉ और अन्य स्मारकों की खोज के लिए एक आदर्श आधार है। यह क्षेत्र अपनी सांस्कृतिक और लोक परंपराओं के लिए भी प्रसिद्ध है।

चेक गणराज्य आएं और एक ऐसे देश का पता लगाएं जहां सदियों पुरानी परंपराएं आधुनिक जीवन के साथ मिलती हैं। चेक गणराज्य समृद्ध इतिहास, गहरे जंगलों, पहाड़ों, महलों और सुंदर वास्तुकला का देश है।

प्राग – चेक गणराज्य की राजधानी, यूरोप के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। तथाकथित प्राग वसंत हर साल दुनिया भर से सैकड़ों हजारों पर्यटकों को लाता है। वैसे तो हर मौसम का अपना आकर्षण होता है। प्राग कैसल या ओल्ड टाउन स्क्वायर सर्दियों में गर्मियों की तुलना में कम सुंदर नहीं है। अन्य प्रमुख शहर ब्रनो (संसद की सीट), ओस्ट्रावा, प्लज़ेन और उस्ती नाद लाबेम हैं।

चेक गणराज्य में मुख्य शहर

  • प्राहा
  • ब्रनो
  • ओस्ट्रावा
  • प्लज़ेन
  • लिबेरेक

चेक गणराज्य में कई महल हैं; हालांकि, प्राग कैसल का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा महल (प्रांस्की ह्रद)। प्राग कैसल के परिसर में गॉथिक सेंट विटस कैथेड्रल, सेंट जॉर्ज का रोमनस्क्यू बेसिलिका, एक मठ, और कई महल, उद्यान और रक्षा टावर शामिल हैं। अधिकांश महल क्षेत्र पर्यटकों के लिए खुले हैं।

प्राग, ज़ेा गणतंत्र
प्राग, ज़ेा गणतंत्र

यदि आप प्रकृति और खेल पसंद करते हैं, तो आपको राष्ट्रीय उद्यानों का दौरा करना चाहिए या सर्दियों में स्कीइंग या गर्मियों के दौरान लंबी पैदल यात्रा और बाइक पर सवारी करने का प्रयास करना चाहिए। चेक गणराज्य में चार राष्ट्रीय उद्यान हैं – क्रकोनोज़ नेशनल पार्क (विशालकाय पर्वत), सेस्के výcarsko राष्ट्रीय उद्यान (बोहेमियन स्विटज़रलैंड), पोडीजी नेशनल पार्क और सुमावा नेशनल पार्क। इन क्षेत्रों में आवास का सबसे सामान्य रूप एक झोपड़ी या केबिन में डेरा डालना या किराए पर लेना है।

शीर्ष 5 चेक दर्शनीय स्थल

  1. प्राग कैसल
  2. प्राग का चार्ल्स ब्रिज
  3. सेंट विटस कैथेड्रल
  4. सेस्की क्रुमलोव कैसल
  5. अस्थि संग्राहक: चेक क्रिप्ट्स, मकबरे, और कब्रिस्तान

चेक गणराज्य एक छोटा देश है, लेकिन इसका 1,000 से अधिक वर्षों का समृद्ध इतिहास है। यह यूरोप के मध्य में, प्रमुख व्यापार मार्गों के चौराहे पर स्थित है। हमारे देश की जनसंख्या लगभग एक करोड़ है। 90% से अधिक जातीय चेक हैं, जिनमें स्लोवाक सबसे बड़े अल्पसंख्यक हैं।

ब्रनो मोराविया
ब्रनो मोराविया

चेक गणराज्य आगंतुकों को ऐतिहासिक हॉट स्प्रिंग्स में सुखद स्पा स्टे से लेकर सेस्की राज, सुमावा और क्रकोनोज जैसे पर्वत श्रृंखलाओं में रोमांचक लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग यात्राओं के लिए पर्यटकों के अनुभवों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। स्पा और माउंटेन रिसॉर्ट्स के अलावा, कई दर्शनीय स्थल भी हैं जैसे कि महल और शैटॉ, चर्च, मठ और संग्रहालय, कला दीर्घाएँ और देखने लायक अन्य क्षेत्र।

पर्यटकों के लिए लातविया

लातविया दुनिया के सबसे अच्छे देशों में से एक है। यह यूरोप में स्थित है, और इसकी राजधानी रीगा है। ऐतिहासिक रूप से, यह देश यूरोप के लिए आवश्यक रहा है क्योंकि यहां कई प्रसिद्ध लोगों का जन्म हुआ था।

किसी भी अन्य यूरोपीय देश की तरह , लातविया संस्कृति में समृद्ध है, इसमें बहुत सारे खूबसूरत शहर और कस्बे हैं, और इसका एक महान इतिहास है। इस लेख में आपको इस खूबसूरत देश के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी।

लातविया
लातविया

रीगा यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में अपने ऐतिहासिक केंद्र का दावा कर सकती है। रीगा में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक इमारतें और जगहें हैं। सबसे लोकप्रिय शायद स्वतंत्रता स्मारक है। रीगा में आपके प्रवास के दौरान देखने लायक कई संग्रहालय, चर्च और पार्क भी हैं।

यह यूरोप के बाहर बहुत प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन लातविया के पास बहुत कुछ है। इसके दक्षिण में कोबलस्टोन सड़कों और उत्तर में आधुनिक शहरों के साथ मध्ययुगीन शहर हैं। इसमें बाल्टिक सागर पर समुद्र तट और समुद्र तटीय सैरगाह और आंतरिक भाग में पहाड़ और जंगल हैं।

मुख्य लातवियाई शहर

  • रीगा
  • दाउगेव्पिल्स
  • लिएपाजा
  • जेलगावा
  • जुर्मला
  • वेंट्सपिल्स।

लातविया का दूसरा सबसे बड़ा शहर डौगवपिल्स है। यह लातविया के दक्षिण-पूर्वी भाग में स्थित है, जो लिथुआनिया और बेलारूस की सीमाओं से दूर नहीं है। दौगवपिल्स किला इस शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है; यह 19वीं शताब्दी की शुरुआत में रूसियों द्वारा बनाया गया था जो नेपोलियन से अपने साम्राज्य की रक्षा करने की कोशिश कर रहे थे, जो उसके लिए हर संभव जीत हासिल करना चाहते थे।

रीगा लातविया
रीगा लातविया

लातविया लिथुआनिया और एस्टोनिया के बीच बाल्टिक सागर पर एक देश है। इसका परिदृश्य विस्तृत समुद्र तटों और घने, विशाल जंगलों द्वारा चिह्नित है। लातविया की राजधानी रीगा है, जहां उल्लेखनीय लकड़ी और आर्ट नोव्यू वास्तुकला, एक विशाल सेंट्रल मार्केट और सेंट पीटर चर्च के साथ एक मध्यकालीन ओल्ड टाउन है। रीगा के संग्रहालयों में लातवियाई नृवंशविज्ञान ओपन-एयर संग्रहालय शामिल है, जो स्थानीय शिल्प, भोजन और संगीत का प्रदर्शन करता है।

लातविया के शीर्ष 5 दर्शनीय स्थल

  1. रीगा ओल्ड टाउन
  2. गौजा राष्ट्रीय उद्यान
  3. जुर्मला
  4. तुरैदा संग्रहालय रिजर्व
  5. रुंडेल पैलेस और संग्रहालय

लातविया के विविध भूभाग में चट्टानी समुद्र तट, घने, विशाल जंगल और तराई दलदल शामिल हैं। इसके अंदरूनी हिस्से में कई छोटी झीलें हैं। दक्षिण-पूर्व में गौजा नेशनल पार्क की पहाड़ियाँ हैं, जिनमें मध्यकालीन तुरैदा कैसल सहित प्राचीन महल हैं। रीगा की राजधानी हमेशा एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र रही है। इसका ऐतिहासिक केंद्र प्रसिद्ध हाउस ऑफ ब्लैकहेड्स और सेंट पीटर चर्च का घर है।

बाल्टिक सागर
बाल्टिक सागर

निष्कर्ष

समृद्ध इतिहास और संस्कृति के साथ पूर्वी यूरोप एक आकर्षक जगह है। यह कई देशों का घर है, प्रत्येक अपने तरीके से अद्वितीय और सुंदर है। यह महसूस करने के लिए संस्कृति काफी अलग है कि आप कहीं नई यात्रा कर रहे हैं, लेकिन यह इतनी दूर नहीं है कि आपकी उड़ान हमेशा के लिए चली जाएगी। पूर्वी यूरोप घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

और वहां आपके पास यह है – पांच पूर्वी यूरोपीय देशों की जांच करने के लिए, चाहे आप समुद्र तट की छुट्टी की तलाश कर रहे हों, शहर की छुट्टी, या देश में कुछ दिन। हम गारंटी देते हैं कि आप कुछ ऐसा पाएंगे जो आपको आश्चर्यचकित और प्रसन्न करेगा चाहे आप कहीं भी जाएं।

রাশিয়ান ব্রাইড